इस चीनी बच्चे के हैं दो चेहरे! सोशल मीडिया पर छाया - JBP AWAAZ

Breaking

Monday 23 January 2017

इस चीनी बच्चे के हैं दो चेहरे! सोशल मीडिया पर छाया



बीजिंग। चीन में हुईकेंग नाम का एक बच्चा जन्म से ही दुर्लभ बीमारी से ग्रस्त है, जिससे उसके दो चेहरे नजर आते हैं। उसे मास्क बॉय की उपमा दे दी गई है और वह लाखों-करोड़ों लोगों का ध्यान खींच चुका है। बच्चा सीवियर ट्रांसवर्स फेशियल क्लेफ्ट बीमारी से पीडि़त है। इस बीमारी में मुंह के दोनों ओर से कानों की तरफ दो बड़े गेप हो जाते हैं। 

वर्ष 2009 में हुवान प्रांत में जब हुईकेंग का जन्म हुआ था तो उसकी मां यी लिनक्सी 23 साल की थी और उसका चेहरा देखते ही घबरा गई थीं। यी ने बताया कि मैंने देखा कि हुईकेंग के आंसू आ रहे थे और उसे देखकर मैं भी रोने लगीं। मेरा दिल टूट गया और मैंने सोचा कि मेरे साथ ही ऐसा क्यों हुआ। 

जब मैं गर्भवती थी तो तीन बार अल्ट्रासाउंड स्कैन और एक दफा डोप्लर अल्ट्रासाउंड स्कैन कराने के बावजूद अंदर बच्चे में कोई गड़बड़ी नजर नहीं आई थी। हुईकेंग की दादी ने कहा कि उसे देखकर कई रिश्तेदारों ने फेंकने का सुझाव दिया, लेकिन हम ऐसा कैसे कर सकते थे। यी उसे वर्ष 2010 में उपचार के लिए चांगेशा स्थित मिलिट्री हॉस्पिटल ले गई और तभी से यह बच्चा सुर्खियों में आ गया। 
यी ने बताया कि हुईकेंग के कोमल ऊतक टूटने के साथ इधर-उधर हो गए थे। साथ ही कई हड्डियां नष्ट हो गई थी। मैं उन लोगों का धन्यवाद देना चाहूंगी जिनकी मदद से मैं हुईकेंग का महंगा इलाज और ऑपरेशन करा पाईं, जिसमें करीब चार लाख युआन लगे। हुईकेंग की दो सर्जरी हुई थी।

हालांकि डॉक्टर ने कहा कि हमें 10 साल इंतजार करना होगा, जिससे यह पता चल सके कि उसके चेहरे की हड्डियां सामान्य रूप से बढ़ रही है या नहीं। बीते 7 वर्षों में इस बच्चे की कहानी व तस्वीरें सोशल मीडिया पर भी खूब शेयर की जा चुकी है। 

No comments:

Post a Comment

Whatsapp status