विभागों में फर्जी शिकायतों की फेहरिस्त से अधिकारी परेशान
रायसेन। सब्सिडी और सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए ही नहीं अब सीएम हेल्पलाइन में शिकायत दर्ज कराने के लिए भी आधारकार्ड की जानकारी मांगी जाने लगी है। जब शिकायतकर्ता आधारकार्ड का नंबर बताएगा तब आगे की कार्रवाई शुरू होगीए हालांकि सीएम हेल्पलाइन के लिए अभी आधारकार्ड अनिवार्य नहीं किया गया हैए लेकिन फर्जी नाम पते से होने वाली शिकायत को रोकने के लिए सीएम हेल्पलाइन ने यह कदम उठाना शुरू कर दिया है।
गौरतलब है कि सीएम हेल्पलाइन 181 पर फोन कर कोई भी व्यक्ति अपनी शिकायत दर्ज करा सकता है। सीएम हेल्पलाइन पर अब तक फोन करने के बाद सीधे अपनी शिकायत दर्ज करानी होती थी। इसके बाद शिकायतकर्ता को मैसेज पर जानकारी दी जाती थी किए उनकी शिकायत पर क्या कार्रवाई हुई। लेकिन अब शिकायत रजिस्टर्ड कराने से पहले आधार कार्ड का पहचान नंबर सीएम हेल्पलाइन को बताया जाएगा। शिकायत दर्ज करने वाला कर्मचारी सबसे पहले आधारकार्ड नंबर पूछेगा उसके बाद वह आधारकार्ड खोलकर नाम.पते का ऑनलाइन वेरिफिकेशन करेगा। शिकायतकर्ता द्वारा बताया गया आधारकार्ड नंबर गलत हुआ तो उसकी शिकायत दर्ज नहीं होगी।
No comments:
Post a Comment