मैच के बाद केदार जाधव ने अपने इंटरव्यू में कपिल और सहवाग को क्या कहा - JBP AWAAZ

Breaking

Monday 16 January 2017

मैच के बाद केदार जाधव ने अपने इंटरव्यू में कपिल और सहवाग को क्या कहा

नई दिल्‍ली: पुणे में भारत और इंग्लैंड के बीच हुआ पहला एकदिवसीय मैच भारत ने तीन विकेट से जीत लिया. एकदिवसीय मैचों के इतिहास में यह चौथी बार हुआ जब कोई भी टीम सबसे ज्यादा रन का पीछा करते हुए मैच जीती.

केदार जाधव ने लगाया भारत के लिए छठा सबसे तेज शतक
इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवरों में सात विकेट पर 350 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया था. इंग्लैंड की तरफ से जो रूट ने सबसे ज्यादा 78 रन बनाए जबकि जैसन रॉय ने 73 और बेन स्टोक्स ने 62 रनों का पारी खेली. 351 रन का पीछा करते हुए भारत ने जब 63 रन के स्‍कोर पर चार विकेट गवां दिये थे तब केदार जाधव और विराट कोहली के बीच 200 रन की साझेदारी हुई. कोहली ने 105 गेंदों का सामना करते हुए 122 रन बनाए जबकि जाधव ने तबाड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए सिर्फ 65 गेंदों पर अपना शतक पूरा किया और भारत के लिए यह छठा सबसे तेज शतक है. जाधव ने 76 गेंदों का सामना करते हुए 120 रन ठोके. केदार जाधव ने अपनी पारी में 12 चौके और चार छक्के लगाए.

मैन ऑफ़ द मैच बने केदार जाधव ने मैच के बाद क्रिकेट कमेंटेटर वीरेंद्र सहवाग, कपिल देव और जतिन सप्रू से अपनी पारी के बारे में बातचीत की. आप भी पढ़ें कि केदार जाधव ने अपनी फिटनेस, विराट कोहली और वीरेंद्र सहवाग के बारे में क्या कहा...

जतिन सप्रू : केदार, आप बताइए जब आप बल्लेबाजी करने आए तब आपकी सोच किस तरह की थी?
केदार जाधव : पहले जब मैं आया उससे पहले मैंने इंग्लैंड टीम के बल्लेबाजी भी देखी थी. इंग्लैंड के दो तीन बल्लेबाज़ों ने ऐसे शॉट मारे कि उसे देख कर लग रहा था कि आज का विकेट बहुत अच्छा है. मोईन अली ने इतनी आसानी से पुल शॉट खेले, उससे पता चल गया कि विकेट में शॉट्स मारने के लिए बहुत टाइम मिल रहा है. मैंने खुद ऑफ स्पिन डाली तो बॉल इतना सा भी नहीं घूमा, मुझे लगा स्पिनर को भी कोई मदद नहीं मिल रही है. फिर मैंने सोचा कि बहुत उत्तेजित होकर शॉट नहीं खेलना है. बीच बीच में सिंगल लेकर स्ट्राइक रोटेट करूंगा. विराट ने बहुत ज्यादा मदद की और हर बार बोलते रहे कि तुमने पहले भी कई बार 40-50 रन बनाकर मैच छोड़ दिया तो आज कोशिश करते हैं कि लंबा खेलेंगे और मैच जिताएंगे.

वीरेंद्र सहवाग : जब विराट कोहली आपको समझा रहे थे तब आपको कया लगा?
केदार जाधव : जैसे मैं 40 के आसपास पहुंच गया तो मैंने खुद को ऐसा बोला की अभी आया हूं बल्लेबाजी करने और सोचा कि यहां से 40 और बनाना है. जैसे जैसे खेलते चला गया बहुत आसानी से बाउंडरी मिल रही थी और ज्यादा खतरा लेना नहीं चाह रहा था, उसकी वजह से अच्छा बैलेंस रहा.

जतिन सप्रू : आपने कहा कि एक दौर आया जब विराट के साथ दौड़ना बहुत मुश्किल हो गया था. जब आप को क्रैम्प आया, क्या तब आपने सोचा कि अब बड़े शॉट्स खेलने चाहिए?
केदार : मैं सोच रहा था कि मैं बहार जाउं थोड़ी देर के लिए और फिर वापस आकर बैटिंग करूं लेकिन अंदर से संदेश यही था कि अगर बाहर जाएगा तो क्रैम्प और बढ़ जाएगा और बोला गया कि जितना आगे खेल सकता है खेल ले, 20-30 रन के लिए बैटिंग कर ले. मैं सोच रहा था कि अगर एक ही रन लूंगा तो ज्यादा एफर्ट करना पड़ेगा. फिर मैंने सोचा कि लंबे शॉट्स मारूंगा और भागने के लिए समय मिल जाएगा. विराट कुछ देर पहले आउट हुए थे  और ऐसा नहीं लगना चाहिए था कि हमलोग डिफेंसिव हो गए हैं और जो मोमेंटम हमने बनाया था वह चला गया  है. इसीलिए मैंने आगे आकर दो तीन शॉट्स मारे और विकेट अच्छा था और वह चलता रहा.

कपिल देव : क्या आपको लगता है कि आज की पारी के बाद आपको फिटनेस पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए क्योंकि विराट ने जो अपना स्टैंडर्ड सेट किया है वह चाहता है कि अपनी टीम भी ऐसा करे.
केदार जाधव : बिलकुल, मुझे सौ टाका फिटनेस बेहतर करने की जरुरत है लेकिन मैं कहूंगा कि विराट कोहली ने जो स्टैंडर्ड सेट किया है वह कोई नहीं कर सकता, चाहे वह फिटनेस में हो या गेम में. आदमी को अपना व्यक्तिगत क्षमता पता होनी चाहिए. अपनी फिटनेस बेहतर करने के लिए मैं पूरी कोशिश करूंगा.

जतिन सप्रू : आप तो असली हीरो बन गए 125 करोड़ भारतीयों के लिए...
जाधव : मैच आज थोड़ा अलग मूड पर था, मैं भी पूरी तरह फोकस था. मुझे विचलित नहीं होना था और 2010 से जब मैंने आईपीएल खेलना शुरू किया और वीरू पाजी ही एक कारण थे जिसके लिए मैं दिल्ली डेयर डेविल्स के लिए खेला. जब से क्रिकेट खेलना शुरू किया है तब से वीरू पाजी को देखता हूं, कितने आराम से वह छक्के मार देते हैं और मैं यही कोशिश करता रहता हूं कि नेट में सिर्फ मारना है और मारते-मारते यहां तक पहुंच गया हू.

No comments:

Post a Comment

Whatsapp status